OpenIDEO is an open innovation platform. Join our global community to solve big challenges for social good. Sign up, Login or Learn more

महिला सुरक्षा चुनौती में आपका स्वागत है

English – Français - Español
कैसे हम कम आय वाले शहरी क्षेत्रों को ,महिलाओं और लड़कियों के लिए , सुरक्षित और अधिक कर सकते है ? 

ये कैसे काम करता है ः


                                           

महिला सुरक्षा चुनौती के लिए अपने विचार प्रस्तुत करें

                                         

 सबसे अच्छे विचारों का एक सबसेट शोधन चरण के लिए चुन्ने जाऐंगे. इस चरण के दौरान हम अधिक से अधिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए, पूरे सामुदाय़ को बुलावा देंगे

                                         

 चुनौती के अंत में, हम सबसे नवीन विचारों की एक शॉर्टलिस्ट की घोषणा करेंगे . आंम्प्लिफाय टीम संभावित प्राप्तकर्ताओ को 5 लाख डॉलर तक  बीज धन और डिजाइन समर्थन कि सहायता देंगे



महिला सुरक्षा चुनौती में आपका स्वागत है

सुरक्षा एक बुनियादी मानव अधिकार है . लेकिन दुनिया भर में कम आय वाले शहरी समुदायों में रहने वाली लाखों लड़कियों और महिलाओं के लिए , निजी सुरक्षा प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है - िजसको कारण लिंग आधारित हिंसा , सामाजिक अलगाव या बुनियादी सामाजिक सेवाओं की कमी होती है. इस चुनौती के द्वारा , हम अपने विचारों को साझा करने और शहरों में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक सुरक्षित और अधिक वातावरण बनाने के लिए साथ मिलकर काम करने का बुलावा दे रहे है. 

क्यों एक शहरी फोकसः
लेटेस्ट UN  रिपोर्ट के मुताबिक , दुनिया के गरीबों कि संख्या मे महिलाऐ सब्से ज्यादा है, कुछ देशों में 70 प्रतिशत तक. 
यह भी व्यापक रूप से स्वीकृत है कि कम आय वाले शहरी संदर्भों में रहने वाले महिलाओं और लड़कियों को अधिकतर ऐसे लिंग आधारित हिंसा , अस्थिर आवास और अपर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं या प्रकाश के रूप में सुरक्षा खतरे है.

 

अपने विचार कैसे भेजें ः

  1. एक प्रोफ़ाइल बनाएँ..
  2. अपने कौशल , अनुभव , जुनून  अपने प्रोफ़ाइल पे जोड़ें . समुदाय को आप क्या कर रहे हैं और अपने हितों की जानकारी दें !
  3. चैलेंज पेज पर जाएँ और Add your idea पर क्लिक करें
  4. अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन फार्म पर दिए गए निर्देशों का पालन करें. आप एक पूरी तरह से नई परियोजना का प्रस्ताव या आप अपने वर्तमान काम में सुधार या विस्तार कैसे होगा हमें बता सकते हैं.
  5. शुरू हो जाए

​सोचने कि शुरुआतः

इस चुनौती की शुरुआत के दौरान हमने अनुसंधान( रीसर्च) चरण में सहयोग  ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वपूर्ण मुद्दों की पहचान की . नीचे दिए हुए छह अवसर स्पष्टता और ध्यान देने के लिए हैं  . हम आपको इन्का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करते हैं.


खतरे को टालना और पर पल मे प्रतिक्रिया कर्ना ः कई मामलों में, महिलाओं और लड़कियों के लिए उन्हें खतरे से बचने के लिए या सहि समय पर एक अपराध की रिपोर्ट करने में मदद करने के लिए प्रभावी उपकरण या सेवाओं की कमी है. कैसे हम महिलाओं के लिए  खतरनाक स्थितियों को सहि समय में प्रतिक्रिया करने के लिए  उपकरण, जानकारी या रिपोर्टिंग तंत्र बना सकते हैं ?


समुदाय संचालित कुछ स्थानों और स्थितियों के माध्यम से शहरी रिक्त स्थानों में सुधार: बसों , सुनसान पार्क , राजमार्ग पुलों या एक असंतुलित लिंग अनुपात भीड़ - महिलाओं और लड़कियों के लिए सबसे घातक मानेे जाते हैं. चलिए  शहरी पर्यावरण मे बडा प्रभाव बनाने के लिए छोटे पैमाने पर परिवर्तन की सोचते हैं. कैसे हम (व्यक्तियों और संगठनों दोनों मिलकर ) शहरी रिक्त स्थान और परिवहन में समुदाय संचालित परिवर्तन के माध्यम से हमारे शहरों को सुरक्षित बना सकते हैं ?


महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण सहायक और आत्मविश्वास सुरक्षा सिर्फ शारीरिक नुकसान की धमकी के बारे में नहीं है . यह विश्वास के साथ किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए ज्ञान , कौशल , प्रशिक्षण और वित्तीय स्वतंत्रता होने के बारे में है . कैसे हम शहरी क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के  स्वयं के आत्मविश्वास और आर्थिक सशक्तिकरण को बढावा दे सक्ते है?

 


महिलाओं और लड़कियों के लिए एक सुरक्षित और अधिक सशक्त वातावरण के साथ हमे सामाजिक नियम और सांस्कृतिक बाधाओं के बारे मे भी सोचना होगा . हम कैसे माता पिता , शिक्षकों , पुरुषों और लड़कों को महिलाओं और लड़कियों के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में शामील कर सकते है ?


स्थानीय और  वैश्विक सहायता  नेटवर्क का इस्तेमाल ःस्थानीय नेटवर्क एक समुदाय के भीतर महिलाओं के लिए,  मन की बात कहने के लिए, अपने अनुभव बँटने के लिए एक सुरक्षित एक सुरक्षित जगह है . ग्लोबल नेटवर्क - अक्सर टैकनोलजी की सहायता के साथ - सीमाओं के पार महिलाओं को कनेक्ट और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए सक्षम होते है . कैसे हम महिलाओं के बीच कनेक्शन को  दोनों स्थानीय और वैश्विक स्तर पर मजबूत कर सकते है?


सामूहिक  माध्यम से  संस्थागत परिवर्तन ःकैसे हम व्यक्तिगत समुदायों की सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से - नई नीतियों , प्रवर्तन या बेहतर सेवा के प्रावधान द्वारा - संस्थागत परिवर्तन कर सकते हैं ?